अब साइबर ग्राम योजना के तहत हाईटेक होंगे यूपी के मदरसे, छात्र सीखेंगे कंप्यूटर

लखनऊ. तेजी से आधुनिक हो रही दुनिया के साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए पुराने इस्लामिक मदरसों में कुछ बदलाव लाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यूपी के मदरसा छात्रों को अब मजहबी शिक्षा के साथ ही कंप्यूटर और इंटरनेट सेवी बनाया जाएगा। केंद्र सरकार की इस साइबर ग्राम योजना के तहत मदरसा के कक्षा छह से दस तक के छात्रों को यह प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह योजना मल्टी सेक्टोरल डवलपमेंट प्रोग्राम (एमएसडीपी) के सभी 144 ब्लॉक में चलाई जाएगी। केंद्र सरकार की इस पहल यूपी सरकार मूर्त रुप देने में जुट गई है। जल्द ही सूबे में मॉडर्न मदरसे की शुरुआत हो जाएगी। 
 
केंद्र की इस योजना का उद्देश्य है कि मदरसों में मजहबी पढ़ाई के साथ आधुनिक पढ़ाई भी कराई जाए, जिससे सभी युवा देश के विकास में अपना योगदान दे सकें। इस योजना के तहत कंप्यूटर का विशेष प्रशिक्षण, जन सुविधा केंद्र (सीआरसी) के जरिए दिलाया जाएगा। इसके लिए 39 घंटे का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें कंप्यूटर की सभी बेसिक जानकारियां दी जाएगी। इसके अलावा इंटरनेट से भी जुड़ी जानकारियां बच्चों को बताई जाएगी। 
 
सरकार की ओर से मिलेगा इंटरनेट पैक
 
इस योजना के तहत प्रशिक्षण के बाद युवाओं को सरकार की ओर से एक सिम मिलेगा। इसमें 30 घंटे का इंटरनेट पैक भी साथ दिया जाएगा। इससे हर छात्र अपने विषय से जुड़े तथ्यों के बारे में जानकारी आसानी से जुटा पाएगा। सरकार फिलहाल एमएसडीपी के सभी ब्लॉक में स्थापित मदरसों की सूची और उनमें पढ़ने वाले छात्रों का ब्यौरा जुटा रही है।
 
इन-इन जगहों में चलेगी योजना
 
अलीगढ़, फिरोजाबाद, हरदोई, उन्नाव, कन्नौज, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, पीलीभीत, गौतमबुद्धनगर,, इटावा, कानपुर, संत रविदास नगर (भदोही), कासगंज, अमेठी, शामली, संभल, हापुड़, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, आजमगढ़, बुलंदशहर, बागपत, सीतापुर, बदायूं, बस्ती, प्रतापगढ़, अंबेडकरनगर, मुरादाबाद, रामपुर, अमरोहा, मेरठ, फतेहपुर, गाजियाबाद, बरेली, बाराबंकी, फैजाबाद, जालौन, महोबा, सुल्तानपुर, बहराइच, आजमगढ़, बुलंदशहर, गाजीपुर, महाराजगंज, शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, श्रावस्ती, बलरामपुर और गोंडा।  

Related

madarsa 3397501033932741653

Post a Comment

emo-but-icon

Featured Post

करंसी नोट पर कहां से आई गांधी जी की यह तस्वीर, ये हैं इससे जुड़े रोचक Facts

नई दिल्ली. मोहनदास करमचंद गांधी, महात्मा गांधी या फिर बापू किसी भी नाम से बुलाएं, आजादी के जश्न में महात्मा गांधी को जरूर याद किया जा...

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

Side Ads

Connect Us

item