इस बैंक से कितना भी लिया हो लोन, लेकिन नहीं लगता 1 रुपए भी ब्याज

शरिया या शरियत पर आधारित निवेश इस्लामिक निवेश फिलोसोफी के आधार पर किया जाता है, जो कुछ नियमों के हिसाब से ही कंपनियों में निवेश करता है। यह फंडामेंटल प्रिंसिपल, जस्टिस, पारदर्शिता, कॉमन इंट्रेस्ट और लोगों की जरूरत पर आधारित होता है।
क्या हैं शरिया के हिसाब से निवेश के नियम
इसके तहत सिर्फ उन्हीं कंपनियों में निवेश किया जाता है, जो शरिया के सिद्धान्तों का पालन करती हैं। इसके तहत उन कंपनियों को शेयर लेने की मनाही होती है, जो किसी प्रकार की फाइनेंशियल सर्विसेज ब्याज पर देता है, जैसे- बैंक और बीमा कंपनी। शरिया के तहत उन कंपनियों के शेयर भी लेना मना है जो शराब, मांस, जुआ, नाइट क्लब, पोर्न जैसी गतिविधियों से जुड़ी होती हैं।
देश के मुसलमानों के लिए शरिया कानून के हिसाब से तीन तरह की व्यवस्थाएं मुहैया कराई गईं हैं। इसमें इस्लामी बैंक, टौरस एथिकल फंड (म्यूचुअल फंड) और शरिया इंडेक्स शामिल हैं।
आइए जानते हैं इन सबके बारे में-
इस्लामी बैंकिंग
इस्लामी कानून यानी शरिया के सिद्धांतों पर काम करने वाली बैंकिंग व्यवस्था को इस्लामी बैंकिंग कहा जाता है। इस कानून के तहत जो बैंक काम करते हैं, उन्हें इस्लामी बैंक कहा जाता है। इसकी शुरुआत मलेशिया से हुई थी। इन बैंकों की खासियत यह है कि इनमें किसी तरह का ब्याज न तो लिया जाता है और न ही दिया जाता है। बैंक को होने वाले लाभ को इसके खाताधारकों में बांट दिया जाता है।
इसके अलावा इन बैंकों के पैसे गैर इस्लामी कार्यों के अलावा और कहीं नहीं लगाए जा सकते। मसलन इस तरह के बैंक जुए, शराब, बम-बंदूक, सुअर के मांस वगैरह के कारोबार में लगे लोगों का न तो खाता खोलते हैं और न ही उन्हें कर्ज देते हैं। इन बैंकों को चलाने के लिए इस्लामी विद्वानों की एक कमिटी होती है जो इनका मार्गदर्शन करती है। भारत में भी ऐसे बैंकों को अनुमति मिल चुकी है।
 

शरिया इंडेक्स
शरिया इंडेक्स बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज द्वारा लॉन्च किया गया था। इसमें ट्रेडिंग के लिए एस & पी बीएसई 500 शरिया इंडेक्स को ही बेंचमार्क माना जाता है। शरिया इंडेक्स के तहत सिर्फ भारतीय लिस्टेड कंपनियों में ही निवेश किया जा सकता है।
इस इंडेक्स में ओएनजीसी, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, इंफोसिस, कंटेनर कॉर्प, सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज, साइमन्स, क्रिसिल, इंफो एज, जस्ट डायल, कोल इंडिया जैसी कंपनियां लिस्टेड हैं।
 
टौरस एथिकल फंड
यह एक ओपन एंडेड एक्विटी ओरिएंटेड स्कीम होती है, जिसके तहत सिर्फ उन कंपनियों में निवेश किया जाता है, जो शरिया नियमों का पालन करती हैं। इस स्कीम के तहत प्राथमिक तौर पर इक्विटी और इससे रिलेटेड इंस्ट्रुमेंट में निवेश किया जाता है। इसका प्रबंधन टौरस म्यूचुअल फंड के प्रोफेशनल निवेशकों द्वारा किया जाता है।
=> टौरस एथिकल फंड सिर्फ लिस्टेड इंडियन स्टॉक्स में ही निवेश करता है।
=> टौरस एथिकल फंड एस & पी बीएसई 500 शरिया इंडेक्स को बेंचमार्क इंडेक्स मानता है।

Related

islamic bank 922343030966106481

Post a Comment

emo-but-icon

Featured Post

करंसी नोट पर कहां से आई गांधी जी की यह तस्वीर, ये हैं इससे जुड़े रोचक Facts

नई दिल्ली. मोहनदास करमचंद गांधी, महात्मा गांधी या फिर बापू किसी भी नाम से बुलाएं, आजादी के जश्न में महात्मा गांधी को जरूर याद किया जा...

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

Side Ads

Connect Us

item