आइसिस ने किया भारत को इस्लामिक स्टेट बनाने का ऐलान

अलकायदा के बाद अब सीरिया और इराक में आतंक का पर्याय बने इस्लामिक स्टेट आफ इराक एण्ड सीरिया (आइसिस) ने भारत को इस्लामिक स्टेट बनाने का अपना मंसूबा सामने रखा है। अक्टूबर महीने में विभिन्न सोसल नेटवर्किंग साइट और जेहादी वेबसाइटों पर कथित तौर पर आइसिस की ओर से एक नक्शा जारी किया गया है जिसमें उन जगहों के बारे में बताया गया है जहां आइसिस इस्लामिक स्टेट कायम करना चाहता है। अरब के अलावा उसके नक्शे में यूरोप, अमेरिका और भारतीय उपमहाद्वीप भी शामिल हो गया है।
इराक की एक समाचार वेबसाइट इराकी न्यूज के अनुसार आइसिस ने जो नक्शा जारी किया है उसमें पूरा अरब, आधा अफ्रीका, यूरोप के कुछ देश, अमेरिका और एशिया का भारतीय उपमहाद्वीप वाला हिस्सा शामिल है। आइसिस ने इन सभी देशों का इस्लामिक नामकरण भी कर दिया है। आइसिस ने जो नक्सा जारी किया है उसमें अरब में लिवेन्ट, हिजाज और यमन, अमेरिका में मगरेब, अलकीनाना, हबाशा और भारतीय उपमहाद्वीप का नाम खोरासन दिया गया है। इससे पहले अल कायदा के अल जवाहिरी की तरफ से भी कथित तौर पर एक वीडियो जारी करके भारत में इस्लामिक राज्य स्थापिक करने के लिए जेहाद की बात कही गयी थी और इसके लिए अलकायदा की तरफ एक सरगना भी नियुक्त किया जा चुका है।
भारत में आइसिस ने जिस खोरासन स्टेट कायम करने की घोषणा की है उसमें भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्री लंका, नेपाल, अफगानिस्तान, तजाकिस्तान और तिब्बत सहित चीन का कुछ हिस्सा शामिल हैं। आइसिस ने इसी तरह अरब और यूरोप के देशों को मिलाकर उनको अपनी तरफ से इस्लामिक नाम दिया है और नक्शे पर जो जो देश उभरे हैं वहां इस्लामिक स्टेट कायम करने का ऐलान किया है।
क्या है खोरासन?
आखिर खोरासन क्या है जिसकी स्थापना करने का ऐलान पहले अलकायद और अब आइसिस कर रहा है? इस्लाम के उदय से पहले इन्डो इरान सभ्यता में भारतीय उपमहाद्वीप में पारसी सभ्यता के विस्तार के दौरान जो लोग पारसी सभ्यता को मानते थे वे अफगानिस्तान से लेकर पूरे भारतीय उपमहाद्वीप को खोरासन कहते थे।

Related

iraq 7437833334463652573

Post a Comment

emo-but-icon

Featured Post

करंसी नोट पर कहां से आई गांधी जी की यह तस्वीर, ये हैं इससे जुड़े रोचक Facts

नई दिल्ली. मोहनदास करमचंद गांधी, महात्मा गांधी या फिर बापू किसी भी नाम से बुलाएं, आजादी के जश्न में महात्मा गांधी को जरूर याद किया जा...

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

Side Ads

Connect Us

item