बाराबंकी के थाने में जलाई गई महिला की मौत, न्यायिक जांच के आदेश,चिता जलती रही ,मज़लूम माँ पर लोग रोते रहे

बाराबंकी -अपने पति को छुड़ाने के लिए रिश्वत देने से इंकार करने पर कल पुलिस थाने में कथित रूप से पुलिसकर्मियों पर जलाकर मारने का आरोप लगाने वाली महिला और एक स्थानीय पत्रकार की मां ने आज अस्पताल में दम तोड़ दिया जिसके बाद इस घटना की न्यायिक जांच के आदेश दिए गए हैं।
जिला पुलिस अधीक्षक अब्दुल हमीद ने बताया कि घायल महिला नीतू द्विवेदी की आज सुबह इलाज के दौरान ट्रामा सेंटर में मौत हो गयी। महिला ने आरोप लगाया था कि पति को थाने से रिहा कराने के लिए पुलिस कर्मियों को रिश्वत न देने पर उन्होंने उसे जला दिया।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
पुलिस का कहना है कि थाने पर तैनात पुलिस अधिकारियों की कथित अभद्रता और गाली गलौज से क्षुब्ध होकर महिला ने स्वयं आग लगाकर आत्मदाह की कोशिश की। लेकिन पीड़ित ने पुलिस थाना प्रभारी और उप निरीक्षक पर अपने पति की रिहाई के एवज में बतौर रिश्वत मांगे गए एक लाख रूपये देने से इंकार करने के बाद उसे आग लगा देने का आरोप लगाया था।
एक हिन्दी दैनिक के क्षेत्रीय संवाददाता की मां नीतू ने कल मजिस्ट्रेट और मीडिया के सामने दर्ज कराये अपने बयान में कहा था कि पुलिस थाने में बंद पति रामनारायण को छुड़ाने वह कोठी थाने गयी थी, जहां थाना प्रभारी राय साहब सिंह यादव और उपनिरीक्षक अखिलेश राय ने उससे एक लाख रुपये की मांग की और देने से इंकार करने पर उसके साथ गाली गलौज की तथा थाने के बाहर उसके शरीर पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा दी।
पुलिस के अनुसार, नीतू के पति राम नारायण को शनिवार को हिरासत में लिया गया था। वह अपने पति के बारे में पूछताछ करने के लिए थाने गई जहां थाना प्रभारी यादव और उप निरीक्षक ने उसे कथित तौर पर अपमानित किया, उससे दुर्व्यवहार किया और खदेड़ दिया।
क्षुब्ध हो कर महिला ने थाने के द्वार पर कथित तौर पर अपने ऊपर पेट्रोल डाला और आग लगा दी। उसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया जहां से उसे लखनऊ स्थित ट्रॉमा सेंटर रेफर कर दिया गया।
मुख्यमंत्री ने मंत्रिपरिषद की बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत में कहा ‘‘घटना की मजिस्ट्रेट से जांच कराने के आदेश दिये जा चुके हैं और जो भी दोषी पाया जाएगा, उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।’’
उन्होंने कहा कि जहां तक आरोपी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई का सवाल है तो वह पहले ही शुरू की जा चुकी है और आगे जिस तरह की कार्रवाई की जरूरत पड़ेगी, वह की जाएगी।
जिला पुलिस अधीक्षक ने कल ही दोनो आरोपी पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया था। दोनों के खिलाफ संबंधित धाराओं में प्राथमिकी दर्ज की गयी है।
पुलिस ने बताया कि गहा गांव में एक लड़की को प्रताड़ित करने की घटना को लेकर गोली चलाए जाने के सिलसिले में पूछताछ के लिए राम नारायण को शनिवार को पुलिस थाना लाया गया था।
आज पत्रकारों ने एक मीटिंग कर पुलिस महनिरीक्छक लखनऊ जोन ज़की  अहमद और कमिशनर को ञपन देकर पुलिस कर्मिओ को गिरफ्तार करने मुकदमे की धरा ३०२ करने ,,थाने के पुलिस कर्मिओ  को हटाने ,५० लाख मुआवज़ा व सरकारी नौकरी देने की मांग की हैं ,साथ कांग्रेस ,बी जे पी ,बी एस पी ने भी इस घटना की निंदा की हैं 
संसद प्रियंका रावत  ने भी कोठी में जामलगाकर इस मामले में सियासत चमकाने की कोशिश की हैं  
देर शाम पत्रकार की माँ का अंतिम संस्कार हज़ारो  लोगो ने देर शाम -आंसूओ के सैलाब के बीच गांव  में किया गया ,चिता जलती रही ,मज़लूम माँ पर  लोग रोते  रहे शायद इंसाफ मिल सके एक माँ को 

Related

zulm 8000510089218189822

Post a Comment

emo-but-icon

Featured Post

करंसी नोट पर कहां से आई गांधी जी की यह तस्वीर, ये हैं इससे जुड़े रोचक Facts

नई दिल्ली. मोहनदास करमचंद गांधी, महात्मा गांधी या फिर बापू किसी भी नाम से बुलाएं, आजादी के जश्न में महात्मा गांधी को जरूर याद किया जा...

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

Side Ads

Connect Us

item