घबराने की जरूरत नहीं, सुनामी के संकेत नहीं: केंद्र

नयी दिल्ली, केंद्र सरकार ने आज कहा कि भारत के तटीय इलाके के लोगों को घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है।
क्योंकि अब तक सुनामी के कोई संकेत नहीं हैं। केन्रदीय गृह सचिव आर के सिंह ने कहा कि तटवर्ती इलाके के लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है । अब तक सुनामी के कोई संकेत नहीं मिले हैं । केन्रद सरकार आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और ओडिशा सरकारों के लगातार संपर्क में है ।
इस बीच केन््रदीय गृह मंत्रालय ने भारतीय राष्ट्रीय महासागर सूचना सेवा केन्रद की ओर से जारी एलर्ट के मद्देनजर अंडमान निकोबार द्वीप और सभी पूर्वी तटीय राज्यों को ‘ तटीय एलर्ट ’ जारी करने को कहा है । इंडोनेशिया में आज भारतीय समयानुसार दोपहर दो बजकर नौ मिनट पर भूकंप आया, जिसे रिक्टर पैमाने पर 8 . 5 मापा गया ।
मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि तटीय राज्यों से कहा गया है कि वे मछुआरों को समु्रद में नहीं जाने की सलाह दें ।
उन्होंने बताया कि अंडमान प्रशासन ने एहतियातन निकोबार से लोगों को सुरक्षित जगहों
पर पहुंचाया है । राष्ट्रीय आपदा रेस्पांस बल : एनडीआरएफ : की टीमें तैनात की गयी हैं और कुछ टीमों को एहतियातन तैयार रहने को कहा गया है । छह टीमें चेन्नई भेज दी गयी हैं । इसके अलावा छह टीमें हिन्डन हवाई अडडे पर भेजी गयी हैं । जरूरत पडने पर वायुसेना इन टीमों को विमान से मौके पर भेजेगी ।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण : एनडीएमए : के उपाध्यक्ष शशिधर रेडडी ने कहा कि हिन्द महासागर में सुनामी की कोई संभावना नहीं नजर आ रही है । अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में अब तक कोई तेज लहर नहीं देखी गयी है । सुनामी की संभावना वस्तुत: नहीं है ।

Post a Comment

emo-but-icon

Featured Post

करंसी नोट पर कहां से आई गांधी जी की यह तस्वीर, ये हैं इससे जुड़े रोचक Facts

नई दिल्ली. मोहनदास करमचंद गांधी, महात्मा गांधी या फिर बापू किसी भी नाम से बुलाएं, आजादी के जश्न में महात्मा गांधी को जरूर याद किया जा...

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

Side Ads

Connect Us

item