कांग्रेस का फ़रिश्ता, भीड़ में है मगर अकेला है उस का क़द दूसरों से ऊँचा है

तड़पते घायल के लिए फरिश्ता बने राहुल
बुनकर कर्जमाफी पर पीएम से मिले राहुल

तहलका टुडे टीम
सड़क किनारे घायल पड़े एक युवक की मदद कर ,व बुनकरों के कर्ज़ माफ़ी के लिए पीएम से युवराज राहुल गांधी ने मिलकर कांग्रेस के माठाधीशो को एक बार फिर जरूरतमंद लोगों की मदद करने का और गरीबो के लिए आवाज़ उठने का संदेश दिया है .
सड़क किनारे घायल पड़े एक युवक की मदद कर कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी ने ऐसे लोगों को एक बार फिर जरूरतमंद लोगों की मदद करने का संदेश दिया. मंगलवार की दोपहर एक स्कूटर सवार सड़क के किनारे खून से लथपथ तड़प रहा था. उसी वक्त राहुल गांधी का काफिला निकला, जो संसद की ओर जा रहा था.
उनकी नजर उस तड़पते हुए स्कूटर सवार पर पड़ी, जिसे एक टावेरा कार ने टक्कर मारी थी. राहुल ने न सिर्फ अपना काफिला रोक दिया बल्कि खुद उतरकर उसके पास तक गए और अपनी सुरक्षा में चल रही एक गाड़ी में सवार सुरक्षाकर्मियों ने घायल युवक को लेकर डा. राममनोहर लोहिया अस्पताल भेज दिया. समय पर इलाज मिला और उस घायल की जान बच गई. फिलहाल उसे अस्पताल के सघन चिकित्सा कक्ष(आईसीयू) में रखा गया है. डॉक्टरों की एक टीम उसका उपचार कर रही है. वाकया तुलगक रोड थाना क्षेत्र के कृष्णन मैनन मार्ग का है. घटनास्थल के करीब ही पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का सरकारी निवास है. घायल युवक की पहचान कालेखान (34) के रूप में की गई है. वह नई दिल्ली नगर पालिका परिषद(एनडीएमसी) में बेलदारी करता है. इस बीच उसकी सहायता के लिए केंद्रीयकृत दुर्घटना एवं सदमा सेवाएं (कैट्स) एम्बुलेंस भी पहुंच गई थी. उसके पास से मिले पहचान पत्र व ड्राइविंग लाइसेंस से उसकी पहचान हुई. उसके परिजनों का सूचित कर दिया गया है.
अस्पताल में की गई उसकी सीटी स्कैन, अल्ट्रासाउंड से पता चला कि उसके नाक व सिर में अंदरुनी चोटें आई हैं. सीने व दोनों हाथ, बाएं पैर के टखने रगड़ खाने से बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं. इमरजेंसी में तैनात एक वरिष्ठ डॉक्टर के अनुसार उसे कुछ देर बाद यदि यहां लाया जाता तो शायद हम उसके जीवन को नहीं बचा पाते.
बहरहाल उसकी स्थिति स्थिर बताई गई है, समय पर अस्पताल लाने व तुरंत इलाज मिलने से ऐसा संभव हो पाया है. इसके पहले भी कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी इंडिया गेट के पास एक दुर्घटनाग्रस्त को अस्पताल भेजकर उसकी जान बचा चुके हैं. यही नहीं, कुछ समय पहले ही ठंड से ठिठुरती एक बच्ची को अनाथलाय भेजा था. वह उसकी कुशलक्षेम पूछने अनाथ आश्रम भी गए थे. यही नहीं उनकी बहन प्रियंका वढेरा भी कई बार ऐसे नेक कार्य कर चुकी हैं. कैट्स के सहायक एम्बुलेंस अधिकारी बृजेश कुमार एवं वीके जैन ने कहा कि श्री राहुल गांधी का काफिला आगे बढ़ने के बाद जब सुरक्षाकर्मी उसे अस्पताल ले जा रहे थे तब उन्होंने ही उनसे हेल्प मांगी.
इस बीच उनकी गाड़ी में ही उसकी ब्लीडिंग रोकी गई साथ ही उसे कृत्रिम ऑक्सीजन दी गई. अस्पताल लाते समय उसे पीसीआर तकनीक से होश में लाने का प्रयास भी किया गया. देर रात इमरजेंसी के सीएमओ डा. रजनीश ने कालेखान की हालत स्थिर व खतरे
राहुल गांधी ने आज प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ मुलाकात की और हैंडलूम तथा पावरलूम क्षेत्र के बुनकरों के लिए कर्जे में माफी की मांग की. एक अनुमान के अनुसार बुनकरों पर इस समय बैंकों का कुल 3,400 करोड़ रुपये का कर्ज बकाया है.
उत्तर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रीता बहुगुणा जोशी ने संसद के बाहर इस मुलाकात की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि राहुल, प्रधानमंत्री से मिले तथा उन्हें बुनकरों की पीड़ा बताई. सूती तथा सिल्क धागे की कीमतों में बढोतरी के कारण विशेष रूप से उत्तरी भारत के बुनकर भारी संकट में हैं. प्रतिनिधि मंडल ने मांग की कि 2011-12 के बजट में ऋण छूट प्रस्ताव शामिल किए जायें।
जोशी के अनुसार प्रधानमंत्री सिंह ने इस मांग को उचित बताया तथा विचार का आश्वासन दिया. कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री से बुनकारों को किसान क्रेडिट कार्ड की तर्ज पर कार्ड दिए जाने,उन्हें रियायती दर पर कर्ज सुलभ कराने और कपास निर्यात को विनियमित करने की मांग उठायी.
प्रतिनिधिमंडल में श्री गांधी के साथ राष्ट्रीय महासचिव एवं प्रभारी उप्र दिग्विजय सिंह, उप्र कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष डा. रीता बहुगुणा जोशी, राष्ट्रीय सचिव-प्रभारी उप्र परवेज हाशमी, कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता प्रमोद तिवारी एवं कांग्रेस विधान परिषद दल के नेता नसीब पठान शामिल थे.
प्रतिनिधिमंडल में शामिल आल इण्डिया मोमिन कांफ्रेंस के महामंत्री हसन आरिफ अंसारी एवं बुनकर नेता ताजुद्दीन अंसारी ने बुनकरों से सम्बन्धित अनेक छोटे-बड़े मुद्दों से प्रधानमंत्री को अवगत कराया.


Post a Comment

emo-but-icon

Featured Post

करंसी नोट पर कहां से आई गांधी जी की यह तस्वीर, ये हैं इससे जुड़े रोचक Facts

नई दिल्ली. मोहनदास करमचंद गांधी, महात्मा गांधी या फिर बापू किसी भी नाम से बुलाएं, आजादी के जश्न में महात्मा गांधी को जरूर याद किया जा...

Follow Us

Hot in week

Recent

Comments

Side Ads

Connect Us

item